Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

दिल्ली शराब नीति घोटाला केस: दो घंटे की पूछताछ के बाद ED ने केजरीवाल को किया गिरफ्तार, CM आवास से ले जाया गया ED दफ़्तर, आज कोर्ट में होगी पेशी

 

नई दिल्ली।
दिल्ली शराब नीति केस में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने सीएम अरविंद केजरीवाल को गुरुवार देर रात गिरफ्तार कर लिया है। आज ही दिल्ली हाईकोर्ट ने केजरीवाल को गिरफ्तारी को लेकर प्रोटेक्शन देने से इनकार कर दिया था। जिसके बाद ED की टीम गुरुवार शाम 7 बजे केजरीवाल के घर पहुंची। जांच एजेंसी ने सीएम हाउस की तलाशी ली। फिर करीब 2 घंटे की पूछताछ के बाद रात 9 बजे ईडी ने अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर ED हेडक्वार्टर ले जाया गया। आपको बता दे कि इसी केस में मनीष सिसोदिया 13 महीने से और AAP नेता संजय सिंह 6 महीने से तिहाड़ जेल में हैं।

यह भी पढ़े : Barabanki News: गैंगस्टर एक्ट में वांछित 20 हजार रूपये के इनामियां बदमाश को पुलिस ने अवैध तमंचे के साथ किया गिरफ्तार

सूत्रों के मुताबिक, ईडी के अधिकारियों ने सीएम आवास में दाखिल होते ही अरविंद केजरीवाल और उनके फैमिली मेंबर्स के मोबाइल फोन और दूसरे गैजेट्स जब्त कर लिए थे। सीएम हाउस के बाहर भारी पुलिस फोर्स की तैनाती की गई थी। केजरीवाल के घर के बाहर धारा-144 भी लगा दिया गया था। सूत्रों के मुताबिक, ईडी ने शराब नीति केस में अरविंद केजरीवाल को मास्टमाइंड बताया है। इससे पहले केजरीवाल ने कोर्ट से कहा था कि वे प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश होने के लिए तैयार हैं, लेकिन उन्हें भरोसा दिया जाए कि जांच एजेंसी उन्हें गिरफ्तार नहीं करेगी। इस मामले में दिल्ली हाईकोर्ट ने ED को जवाब देने और नई अंतरिम याचिका दायर करने के लिए भी कहा है। 22 अप्रैल को इस केस की अगली सुनवाई होनी थी।
विज्ञापन
गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल की लीगल टीम ने ई-फाइलिंग के जरिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दाखिल की और केस की तुरंत सुनवाई के लिए अर्जेंट लिस्टिंग की मांग की। जानकारी के मुताबिक, केजरीवाल की अर्जी पर तुरंत सुनवाई नहीं होगी। रात में कोई बेंच नहीं बनाई जा रही है। केजरीवाल की अर्जी पर शुक्रवार सुबह ही सुनवाई होगी। दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने कहा, “हमने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की अवैध गिरफ्तारी के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अर्जी डाली है। आज सुबह सुप्रीम कोर्ट में इसका जिक्र किया जाएगा। हमें उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट लोकतंत्र की रक्षा करेगी।”

यह भी पढ़े : Barabanki News: गोवंशीय पशुओं का वध कर मांस सप्लाई करने वाले राजस्थान प्रान्त के 08 पशु तस्कर गिरफ्तार, पुलिस ने 64 गोवंशीय पशुओं को भी किया बरामद

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद आम आदमी पार्टी ने देर रात प्रेस कॉन्फ्रेंस की। आप नेता गोपाल राय ने कहा, “ये दिल्ली के सीएम की नहीं, बल्कि दिल्ली के 2 करोड़ जनता की गिरफ्तारी है। यह लोकतंत्र की हत्या है… दिल्ली की जनता लड़ेगी और जीतेगी। केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आम आदमी पार्टी शुक्रवार सुबह बीजेपी मुख्यालय का घेराव करेगी। बीजेपी अगर ये सोचती है कि अरविंद केजरीवाल को अरेस्ट करके वे आम आदमी पार्टी को खत्म कर देंगे। विपक्ष को डरा देंगे, तो ये उनकी गलत फहमी है। इसके खिलाफ देश भर में लड़ाई लड़ेंगे। हमने पार्टी के वरिष्ठ नेताओ की बैठक बुलाई है, जिसके बाद हम आगे की रणनीति तय करेंगे…”
विज्ञापन
आम आदमी पार्टी की नेता और मंत्री आतिशी ने कहा कि अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार होने के बाद भी सीएम बने रहेंगे। गिरफ्तारी को “राजनीतिक साजिश” बताते हुए आतिशी ने कहा, “दो साल में वे एक रुपया भी बरामद नहीं कर पाए हैं, जबकि इस मामले में 500 से अधिक अधिकारी शामिल थे।” इस बीच तिहाड़ जेल के सूत्रों ने कहा कि जेल से सरकार चलाने का कोई प्रावधान नहीं है। अगर केजरीवाल को तिहाड़ जेल में रखा जाता है, तो उन्हें जेल मैनुअल के हिसाब से ही काम करना होगा।
केजरीवाल को कब-कब जारी हुआ समन?
शराब नीति केस में ईडी ने अरविंद केजरीवाल को इस साल 17 मार्च को नौवां समन भेजा था. उससे पहले दिल्ली के सीएम को 27 फरवरी को आठवां, 26 फरवरी को सातवां, 22 फरवरी को छठा, 2 फरवरी को पांचवां, 17 जनवरी को चौथा, 3 जनवरी को तीसरा समन जारी किया गया था. वहीं, 2023 में 21 दिसंबर को दूसरा और 2 नवंबर को पहला समन जारी हुआ था।
केजरीवाल पर क्या है आरोप?
दिल्ली शराब नीति घोटाला केस में प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने केसीआर की बेटी के. कविता को हिरासत में लेकर लगातार पूछताछ कर रही है। ईडी की टीम ने जो बयान जारी किया उसमें के. कविता के साथ अरविंद केजरीवाल का भी नाम लिया है। प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने दावा किया कि के. कविता ने अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया के साथ मिलकर शराब नीति में बदलाव करवाए।
रिपोर्ट – कामरान अल्वी

Barabanki Express
Author: Barabanki Express

Barabanki Express News 24×7 is the most credible hindi news portal of District Barabanki. pls follow to get updates what's happening around ur City and District

2805
आपकी राय

बाराबंकी 53 लोकसभा क्षेत्र से आप किस प्रत्याशी को अपने सांसद के तौर देखना पसंद करते हैं ?

और पढ़ें

error: Content is protected !!