बाराबंकी।
मुख्य विकास अधिकारी अन्ना सुदन की अध्यक्षता में आज विकास भवन स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों की उपस्थिति में ई-ऑफिस के क्रियान्वन से संबंधित समीक्षा बैठक आयोजित की गई। जिसमे मुख्य विकास अधिकारी ने सभी अधिकारियों से क्रमवार ई-ऑफिस के क्रियान्वयन के संबंध में प्रगति जानी और समस्त अधिकारियों को ई-ऑफिस से संबंधित समस्त औपचारिकताओं को समयबद्ध रूप से पूर्ण करने के निर्देश दिए।
मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि ई-आफिस बनाने के लिए अधिकारियों और कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया है। प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि ई-ऑफिस को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य कार्यालयों को पेपरलेस बनाते हुए शासकीय कार्यों को गति प्रदान करना है। प्रत्येक पत्रावली पर डिजिटल हस्ताक्षर बनाए जाएंगे। ई-मेल का प्रयोग होगा, रजिस्टर का प्रयोग नहीं किया जाएगा। इसके लिए सभी अधिकारी और पटल सहायकों की ई-मेल आइडी बनेगी। इसके बाद डिजिटल हस्ताक्षर बनाए जाएंगे, जिससे ई-आफिस का काम होगा। उन्होंने बताया कि विकास विभाग को पेपर लेस बनाने की दिशा में काम शुरू हो गया है। मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि सभी पटल सहायक की ई-मेल आइडी और डिजिटल हस्ताक्षर बनाए जाएंगे। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी विभाग ई-मेल आइडी जरूर जनरेट करा लें।
ई-जिला प्रबंधक धर्मेंद्र उपाध्याय ने बताया कि विभागों में अब सभी कार्य आनलाइन होंगे। जो हस्ताक्षर युक्त पत्रावलियां तैयार की जाती थीं, अब वह आनलाइन तैयार होंगी। पत्रावली हर पटल सहायक की ई-मेल आइडी से अधिकारियों तक जाएंगी। इस मौके पर जिला विकास अधिकारी भूषण कुमार, परियोजना निदेशक मनीष कुमार, डीपीआरओ नीतेश भोंडेले, बीएसए संतोष देव पांडे, उप कृषि निदेशक श्रवण कुमार, जिला कृषि अधिकारी राजित राम सहित सम्बन्धित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।
रिपोर्ट – मन्सूफ अहमद
Author: Barabanki Express
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