Barabanki: IAS हो तो ऐसा….6 महीने से राशन कार्ड के लिये चक्कर लगवा रहे थे अधिकारी, UPSC टॉपर डीएम ने महज़ एक घंटे में बनवाकर महिला के हाथ में थमा दिया राशन कार्ड, लोग बोले…

 

बाराबंकी-यूपी।
बाराबंकी के तेजतर्रार डीएम शशांक त्रिपाठी ने अपनी संवेदनशील कार्यशैली के चलते कम वक्त में ही आम जनता के दिल में गहरी पैठ बना ली है। लोग अपनी समस्याएं लेकर बेझिझक उनके पास पहुंच रहे हैं और समस्याओं को गंभीरता से लेकर डीएम शशांक त्रिपाठी चटपट ही उनका समाधान भी करा रहे हैं। डीएम श्री त्रिपाठी की इस खासियत के चलते लोग खुले दिल से उनकी तारीफ़े करने के साथ साथ उन्हें बाराबंकी भेजने के लिए सीएम योगी का भी आभार जताते नही थक रहे।

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कुछ ऐसा ही नजारा शनिवार को तहसील हैदरगढ़ में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में नज़र आया जहां राशन कार्ड से सम्बंधित शिकायत लेकर पहुंची लाही टिकरा गांव निवासी श्रीमती सोनी सिंह पत्नी उमेश सिंह ने जिलाधिकारी को बताया कि सितंबर 2024 में राशन कार्ड के लिये प्रार्थना पत्र दिया था और अक्टूबर 2024 में सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक कागज़ात भी मुहैय्या करा दिए, उसके बाद भी उसका राशन कार्ड अबतक नहीं बन पाया है, राशन कार्ड की समस्या को लेकर वो बार बार अधिकारियों के यहाँ चक्कर लगा रही है, परन्तु उसकी समस्या का समाधान नहीं हो रहा है।

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महिला की शिकायत सुनकर जिलाधिकारी शशांक त्रिपाठी ने वहां मौजूद पूर्ति विभाग के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए तत्काल राशन कार्ड बनाने के निर्देश दिये। डीएम के सख़्त तेवर देख अधिकारियों के भी हाथ पांव फूलने लगे। जिसके बाद जो अधिकारी महिला को 6 महीने से चक्कर लगवा रहे थे उन्ही अधिकारियों ने महज़ एक घंटे में ही महिला का पात्र गृहस्थी का राशन कार्ड बना दिया। इसके बाद डीएम श्री त्रिपाठी के हाथों राशनकार्ड की डिजिटल प्रति लेकर ख़ुशी से अपने घर चली गई। ग़ौरतलब है कि बीते गुरुवार को भी एक शख्स ने डीएम श्री त्रिपाठी को अवगत कराया था कि लखनऊ अयोध्या हाइवे पर कालिका हवेली रेस्टोरेंट के पास सड़क पर गहरे गड्ढे हो गए हैं। जिससे गाड़ी पलटने का खतरा बना रहता है। जिसके बाद डीएम श्री त्रिपाठी ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश देकर कुछ घंटों में ही ख़राब सड़क की मरम्मत करवा दी थी।

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इसके साथ ही जिलाधिकारी ने समाधान दिवस में मौजूद सभी अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि आने वाले शिक़ायतकर्ताओं से सहजता से बात करें और स्थलीय निरीक्षण कर पूरी गंभीरता के साथ उनकी समस्याओं का निस्तारण करे। इसके साथ ही शिकायतों के निस्तारण करते समय अधिकारी शिकायत कर्ताओं से उनके मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क करके इस बात को भी सुनिश्चित कर ले कि शिकायतकर्ता को संतुष्टि मिली है या नहीं? जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिए कि भूमि सम्बन्धी मामलों का प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जाए।
रिपोर्ट – मन्सूफ अहमद

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Author: Barabanki Express

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