Edition

Search
Close this search box.
Search
Close this search box.

बाराबंकी :  बड़ागांव निवासी इक़बाल अज़ीज़ ने खेत मे उगाया 1.400 किलोग्राम वज़न का आलू,  सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही आलू की तस्वीरे

 

मसौली-बाराबंकी।
अपने खेत मे एक किलो से लेकर क़रीब डेढ़ किलो वजन के आलू उगा कर बाराबंकी के किसान इक़बाल अजीज ने खेती में अपना लोहा मनवाया है। एक एकड़ में 12 से 14 टन आलू की पैदावार कर लागत से दोगुनी मुनाफ़ा कमाने वाले किसान इक़बाल अजीज की हर ओर चर्चा हो रही है। इक़बाल के खेत मे पैदा हुए एक किलो से लेकर एक किलो चार सौ ग्राम वजन के आलू की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है।
फ़ोटो – इक़बाल अज़ीज़
किसी समय काला सोना (अफीम) की खेती के लिए मशहूर बाराबंकी जनपद वर्तमान समय मे ग्रीन सिल्वर (पिपरमेंट) की खेती मे जाना जाता है। मौजूदा समय मे परम्परागत फसलों से हटकर नगदी फसलों पर फोकस कर रहे जनपद के किसान अपनी क्षमता से आगे बढ़कर मेहनत कर रहे हैं और फसलों का जबरदस्त उत्पादन कर खेती किसानी मे नाम ऊंचा कर रहे है। इन्ही किसानों मे मसौली ब्लॉक के बड़ागांव निवासी किसान इक़बाल अजीज भी शामिल है जो खेती में अपना लोहा मनवा रहे हैं। रबी के सीजन मे इक़बाल अजीज ने अपनी 8 एकड़ भूमि मे एफसी 11 प्रजाति के आलू की खेती कर करीब 12 सौ कुंतल आलू का उत्पादन किया है।इक़बाल अजीज के खेत में निकल रहे बड़े बड़े आकार के आलू वर्तमान समय खूब चर्चा मे है। इक़बाल अज़ीज़ ने बताया कि उन्होंने आलू उगाने के लिए जैविक खाद का प्रयोग किया तथा रसायनिक खाद और कीटनाशक आदि न के बराबर प्रयोग किया साथ ही आलू की फसल की निराई आदि पर विशेष ध्यान दिया। खुदाई शुरू हुई तो खेत में ज्यादातर आलू 500 ग्राम से लेकर 800 ग्राम तक के निकले। कुछ आलू एक किलो से लेकर सवा किलो तक के है। इक़बाल ने बताया कि उनके खेत मे निकले सबसे बड़े आलू का वजन एक किलो चार सौ ग्राम है।

यह भी पढ़े – बाराबंकी : ‘अश्लील वीडियो’ ने सांसद उपेन्द्र रावत के अरमानों पर फेरा पानी! BJP आलाकमान की फटकार के बाद करना पड़ा चुनाव न लड़ने का ऐलान ?

इक़बाल अजीज ने बताया कि हमने पेप्सिको कम्पनी से आलू की एफसी 11 प्रजाति का बीज लेकर कम्पनी के सलाहकार ब्रजेश लावानिया व अभिषेक मल्ल के राय मशविरा से खेती की और नतीजा ये रहा कि पैदावार उम्मीद से कही ज्यादा हुई। इक़बाल अजीज ने बताया की 8 एकड़ मे बोये गये आलू मे करीब 1200 कुंतल की पैदावार हुई है। वर्तमान समय मे आलू का रेट करीब 1200 रुपए प्रति कुंतल है। इस तरह लागत से करीब दोगुना मुनाफा मिलने की उम्मीद है।
रिपोर्ट – नूर मोहम्मद
5174
आपकी राय

क्या आप बाराबंकी के मौजूदा भाजपा सांसद उपेन्द्र सिंह रावत की कार्यशैली से संतुष्ट है?

और पढ़ें